Google adsense account approve kaise kare [2020 Tips]

Adsense सभी bloggers का पसंदीदा ad network है इस बात में कोई दो राय नहीं कि यह सबसे अच्छा ad network है जो ना केवल high quality ads provide करता है बल्कि इससे अच्छी earning भी होती है इसलिए नए blogger जो blogging दुनिया में कदम रखते है उनका यह सपना होता है कि उनको adsense का approval मिले. इस article में मैं आपको बताऊंगा कि google adsense account approve कैसे करे.

google adsense account approve kaise kare,adsense approval tricks 2020
Google adsense account approve kaise kare


अगर आप google द्वारा दिया जाने वाला free hosted blogspot blogging प्लेटफार्म भी use करते है तो भी आपको adsense का approval मिल सकता है. गूगल ने भले ही इसके लिए guidelines काफ़ी सख्त कर दी है लेकिन नामुमकिन कुछ नहीं होता अगर आप मेहनत करने में यकीन रखते हो. Google adsense approve कैसे करे इसके लिए आपको कुछ शर्तों है जिनका आपको पालन करना होगा जो इस प्रकार है google adsense approval tips and tricks 2020.

1. Top level domain खरीदें 


जब आप blogger पर account बनाते हो तो आपको blogspot वाली free domain मिलती है जिसकी वध्यता lifetime होती है लेकिन इस domain के साथ आपको adsense का approval नहीं मिल सकता.इसलिए आप .com,.in,.Info,.org जैसी top level domain खरीद लें. 

आपको कुछ website tk, ml जैसी free subdomains provide करती है उनसे भी adsense का approval लेना बहुत कठिन काम है इसलिए समय नष्ट ना करते हुए आप top level domain खरीद लें तो अच्छा है. 

2. Verify domain in google search console


Domain खरीदने के बाद आप सबसे पहले google search console में domain को verify जरूर करें. Domain verification के बाद ही आपकी website google search engine में रैंक कर सकती है अगर यह नहीं किया जाता तो google को पता ही नहीं चलता कि आपने कोई website बनाई है.Google adsense account approve कराने के लिए यह सबसे महत्त्वपूर्ण कार्यों में से एक है.

3. Create sitemap 


Domain खरीदने के बाद blog या website पर डाले जाने वाले posts को google search engine में submit करना पड़ता है इसलिए adsense के लिए apply करने से पहले आपको sitemap generate करके उसको google search console में submit कर देना है अगर आप sitemap नहीं बनाते तो adsense "no content found on site" जैसा error बताकर आपकी request reject कर देगा. Google adsense account approve करने के लिए यह भी सबसे जरुरी कार्यों में से एक है.

4. Pages create करें 


Google Adsense account approve कराने के लिए आप अपनी website या blog पर about us, privacy policy, contact us, disclaimer आदि के पेज बनाना बहुत जरुरी है.इनके इलावा sitemap बनाना ना भूले.Sitemap आपकी site को describe करता है इससे गूगल की टीम जो आपकी site को review करती है वो आपके blog से प्रभावित होते है.अगर आप अपनी website या blog पर page बनाते है तो इससे viewers में आपकी website के प्रति भरोसा (trust factor) पैदा होता है. गूगल आपकी website को review करते समय इस बात पर खास ध्यान देता है इसलिए adsense का approval लेने के लिए पेज बनाना अनिवार्य है. 

5. 15-20 article लिखने के बाद apply करें 


अगर आपको google adsense का approval लेना है तो आप अपने blog पर कम से कम 15-20 article लिखने के बाद ही apply करें.इस बात का खास ध्यान रखें कि article बिलकुल unique होने चाहिए. अगर आप किसी और website से content कॉपी करके अपनी website पर डालते है तो इससे आपको adsense का approval नहीं मिलेगा और ऐसा करने से आपकी website की रैंकिंग गिर जाएगी.

Google Adsense account approval लेने के लिए हर article की length कम से कम 600-800 words की होनी चाहिए.जितना high quality content आपकी site पर होगा आपको adsense का approval उतना जल्दी मिलेगा इसी लिए कहा गया है "content is king". 

Apply करने से पहले articles की length 

300-500 words --- 25-30 पोस्ट 

600-800 words --- 20 पोस्ट 

800-1000 words --- 15 पोस्ट 

6. Choose simple and responsive theme 


Blogger पर जब आप account बनाते हैं तो आपको कुछ themes by default मिलते हैं लेकिन अगर आप adsense का approval लेना चाहते हैं तो आपको किसी अच्छे template का चयन करना होगा जिससे आपका blog website की तरह लगे.Default themes से adsense का approval मिलना बहुत कठिन है. Template select करते समय आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि जिस template को आप चुने वो simple और responsive होना चाहिए. Responsive template वो होते हैं जो loading time बहुत कम लेते हैं.

अपने blog पर template अपलोड करने के बाद उसे अच्छे से customize करें. अपने blog के sidebar में फालतू के gadgets जिनका कोई काम नहीं है उनको हटा दें. आपकी website neat and clean लगनी चाहिए. 

आपको अपने blog को website जैसी look देने के लिए primium themes खरीदने की जरुरत नहीं है आप बहुत सारी websites से free में templated download करके उनको अच्छे से customize कर सकते है. 

Best templates to get adsense approval:- Blog को website जैसा look देने के लिए free में बहुत सारे template उपलब्ध है जैसे Colourmag, minima colour, news plus, cb blogger template,sora ome, newsmag आदि. आप अपने blog के niche के हिसाब से अच्छा template चुन सकते है. 

इसके एलावा website को proffesional look देने के लिए बढ़िया favicon और logo बनकर blog पर लगाएं. 

7. Google adsense account approve करने के लिए SEO Friendly पोस्ट लिखें 


Google Adsense account approve करने के लिए SEO Friendly आर्टिकल लिखना बहुत जरुरी है. Adsense की टीम जब आपकी website या blog review करती है तो वो इस बात पर भी खास ध्यान देती है कि आपमें आर्टिकल लिखने और गूगल search engine में अपनी पोस्ट को रैंक करवाने का कितना हुनर है. SEO Friendly अर्टिकल कैसे लिखते है यह जानने के लिए आप यह पोस्ट पढ़कर जानकारी ले सकते है. 

इसके एलावा आपको कुछ technical SEO settings भी कर लेनी है जो आपके blog को define करती हो कि आपका blog किस विषय पर बनाया गया है. आपको blog की settings में जाकर description और meta description लिखनी है जिसमें आपकी website जिस niche पर बनाई गई है उससे सम्बंधित keywords का use जरूर करना है. Blogger पे discription 500 words में और meta description 150 words तक लिख सकते है. आपको इस बात का ध्यान रखना है कि discription में आप main keywords के supporting keywords का use कर सकते है लेकिन meta discription में आपको केवल main keywords का use ही करना है. 

8. Use Supported language


केवल 20 ऐसी भाषाएँ है जिनको google adsense का approval देता है जिनमें भारत में बोली जाने वाली Hindi, urdu, english, bangali और tamil भाषा ही शामिल है. अगर आप ब्लॉग लिखने के लिए किसी और छेत्रिय भाषा (पंजाबी, गुजरती,तेलगु आदि) का use करते है तो आपको adsense का approval नहीं मिलेगा. 

9. Avoid copyright pictures 


आप अपने blog या website पर copyright images का इस्तेमाल ना करें. Pixabay, pixel, जैसी कुछ websites है जहाँ से आप royalty free तस्वीरों को download करके अपने blogposts के लिए use कर सकते है.

10. Avoid copyright content 


जो content आप किसी और website से copy करके अपने blog में पोस्ट करते हो उसे copyright content कहा जाता है यदि आप किसी और से copy किया हुआ content जो google में पहले से मौजूद हो वो अपनी website पर डालकर adsense के लिए apply करोगे तो आपकी request खारिज़ कर दी जाएगी क्यूंकि ये adsense की policies को violate करता है. आपको अपनी website पर unique content ही डालना है. 

11. Professional email


यदि आप adsense से जल्दी approval लेना चाहते है तो आपको professional email account बना लेना चाहिए जो आपकी domain name से मिलता जुलता हो. ऐसा करने आपको google आपको domain का असली मालिक मानता है ऐसा करने से आप google को प्रभावित किया जा सकता है. 

12. Domain age 


Google के निर्देशों के अनुसार कुछ एशियाई देश जैसे कि भारत और चीन के लिए adsense का approval लेने के लिए blog कम से कम छे महीने पुराना होना चाहिए लेकिन मैंने अपने कई मित्रों को एक महीने के अंदर adsense का approval मिलते हुए देखा है. 

Adsense का approval लेने के लिए blog का content ज्यादा अहमियत रखता है क्यूंकि अच्छे content writers को गूगल हमेशा तवज्जो देता है इसलिए जल्दी adsense का approval लेने के लिए आपको सबसे ज्यादा content पर focus करना है. 

13. Google Adsense account approval के लिए Applicant की उम्र 


Adsense का approval लेने के लिए आपकी उम्र कम से कम 18 साल होना अनिवार्य है यदि आपकी उम्र इससे कम है तो आपको adsense का approval नहीं मिलेगा. 

14. Logo 


Adsense के लिए apply करने से पहले आप अपनी website या blog पर अच्छा सा logo बना कर जरूर लगाएं जिससे आपकी website पूरी तरह professional लगे. Adsense उन websites को approval देने के लिए अधिक अहिमयत देता है जिनकी look professional होती है. लोगों इस तरह का होना चाहिए जो आपकी website को define करता हो. 



Conclusion 


उम्मीद है आपको पता चल गया होगा कि google adsense account approve कैसे करे. यदि आप इन सभी points को अच्छे से follow करते हो तो आपको adsense का approval जरूर मिलेगा.

Post a Comment

0 Comments