Hindi keyword research kaise kare | हिंदी कीवर्ड रिसर्च कैसे करें?

अगर SEO की बात की जाए तो keyword इसकी main जड़ है जिसके बलबूते पर search engine में पोस्ट रैंक करती है. कोई भी पोस्ट कीवर्ड के इर्द-गिर्द ही घूमती है. Keyword search engine को बताता है कि आपकी पोस्ट किस विषय पर लिखी गई है. Google search engine एक मशीन की तरह ही काम करता है और इसमें डाली जाने वाली posts को इंसान पढ़कर उसे रैंक नहीं कराते बल्कि google search engine जिन guidelines के मुताबिक त्यार किया गया है वो खुद पहचान करता है कि पोस्ट किस विषय पर कौन से keyword का उपयोग करके लिखी गई है. Keyword क्या होता है आप हम आपको इस पोस्ट में पहले ही बता चुके है.

Hindi keyword research kaise kare ,hindi keyword research
Hindi keyword research कैसे करें? 

English keyword research  कैसे करते है इसका ज्यादातर bloggers को ज्ञान होगा लेकिन जिन नए bloggers ने हिंदी में blogging करना शुरू की है उनको अक्सर hindi keyword research करने में काफ़ी दिक्कत आती है. आज हम एस पोस्ट के माध्यम से hindi keyword research कैसे करें उसके बारे में बताएंगे.

Hindi keywords


Hindi keywords वो queries होती है जो search engine में हिंदी भाषा में डालकर किसी topic को search किया जाता है. इसके लिए दो तरह की भाषाओं या कह सकते हैं कि लिप्पियों का उपयोग किया जाता है.

1. देवनागरी 

2. Hinglish 

1. देवनागरी:-  इसमें किसी टॉपिक को ढूंढ़ने के लिए हिंदी भाषा की देवनागरी लिपि का प्रयोग किया जाता है.

उदहारण

मान लीजिए कोई व्यक्ति गूगल में "हिंदी कीवर्ड रिसर्च कैसे करें" टॉपिक ढूंढ़ना चाहता है जिसमें Hindi keyword research करने की techniques बताई गई हो. इसके लिए search engine में देवनागरी लिपि में इस तरह keyword डाला जाएगा "हिंदी कीवर्ड रिसर्च कैसे करें".

2. Hinglish:- Hinglish हिंदी भाषा का ही एक अंग है इसमें search engine में हिंदी शब्द या वाक्य को लिखने के लिए english alphabets (अंग्रेजी भाषा की लिपि) का उपयोग किया जाता है.

उदहारण

आप same टॉपिक "हिंदी कीवर्ड रिसर्च कैसे करें" ढूंढ़ना चाहते है इस टॉपिक को ढूंढ़ने के लिए जब आप हिंदी भाषा के शब्दों को English alphabets का उपयोग करोगे लिखोगे उसे कहते है Hinglish में search करना. टॉपिक को ढूंढ़ने के लिए keyword को इस तरह लिखा जाएगा "Hindi keyword research kaise kare".

Hindi keyword research कैसे करें? 


Hindi keyword research कैसे करें? हिंदी में ब्लॉग लिखने वाले bloggers का अक्सर यह सवाल रहता है. Keyword research से पहले आपको बता दें कि जब से गूगल ने हिंदी भाषा को अपने algorythum में डाला है तब से उसने देवनागरी लिप्पी में लिखी गई websites को रैंक करना शुरू कर दिया है इसके बाद से websites जिन पर hinglish language (Hinglish भाषा उसे कहते है जिस में Hindi लिखने के लिए english alphabets का use किया जाता है ना कि देवनागरी लिप्पी का) में content लिखा गया था उनकी रैंकिंग गिर गई है.

भारत का कुल 30% ट्रैफिक हिंदी websites पर आता है और google में जो keywords डाल के queries search की जाती है वो हिंदी में की जा रही है और इसमें पिछले कुछ समय में 70% की वृद्धि दर्ज़ की गई है.अब आप अंदाज़ा लगा सकते है कि हिंदी websites पर अगर अच्छे से SEO पर काम किया जाए तो website पर कितना ट्रैफिक लाया जा सकता है और उसपर ads दिखाकर आप कितना पैसा कमा सकते हैं? हिंदी website पर काम करने का एक फायदा यह भी है कि इसमें कम्पटीशन बहुत कम है इसलिए आप keywords पर अच्छे से काम करके बड़ी ही आसानी से अपनी website पर लाखों का ट्रैफिक ला सकते है. अब हम Hindi keyword research कैसे करें उसके बारे में बात करते है.

Google पर Hindi keyword research कैसे की जाती है? 


Hindi keyword research कैसे करें ये जानने से पहले हम इस बात को पहले समझ लेते हैं कि गूगल में hindi keywords पर searches कैसे की जाती हैं. Google पर 90% लोग hinglish भाषा में keywords डाल के topics की खोज करते है और पहले उनको hinglish भाषा में लिखी गई posts का result ही गूगल के पहले पेज पर देखने को मिलता था लेकिन अब ऐसा नहीं होता अब गूगल hinglish में लिखें गए शब्दों की हिंदी समझ लेता है और देवनागरी भाषा में लिखी गई website के पोस्ट पहले page पर दिखाने को तरजीह देता है.इस बात को ठीक से समझने के लिए आप नीचे दिए गए screenshot से समझ सकते है hinglish में लिखें गए शब्दों को कैसे हिंदी में convert करता है.

जब से हिंदी (देवनागरी) भाषा को गूगल ने prefrence दी है तब से उन websites की रैंकिंग बहुत down हो गई है जो hinglish में posts publish करती है इसलिए आपने बहुत सारी websites को देखा होगा उन्होंने अब देवनागरी लिप्पी का उपयोग करना शुरू कर दिया है.

Hindi keyword research कैसे करें? 


Hindi keyword research करते समय आपको उस keyword का चयन करना होगा जिसका search volume काफ़ी अधिक हो और competition कम हो.

Search volume :- हर महीने कितने लोग किसी keyword को google search engine में डालकर topic search करते है लोगों की उस गिणती को search volume कहा जाता है.इसे भी आप नीचे दिए गए screenshot से समझे.

Google keyword planner में मैंने एक keyword डाला hindi keyword research कैसे करें तो कितने लोग हर महीने इस keyword को google में डालकर search करते है वो उनकी कुल गिणती आपके सामने है.

Competition:- जिस keyword पर आप पोस्ट लिखना चाहते है वो आसानी से google में तभी रैंक करेगी अगर उस keyword पर competition कम हुआ. आप जिस keyword पर पोस्ट लिखना चाहते है उस पर पहले से कितने लोग पोस्ट लिख चुके है, किस website की पोस्ट रैंक कर रही है, क्या आप रैंक कर रही पोस्ट से बेहतर content त्यार करके उसे down कर सकते है इसको competition कहा जाता है.

Hindi keyword research करने के लिए free tool 


आपको इंटरनेट पर कुछ एक ऐसे tool मिल जाएंगे जिनसे English keywords की बहुत अच्छे से research की जा सकती है लेकिन Hindi keyword research के लिए वो इतने अच्छे साबित नहीं होते इसलिए Hindi keyword research करने के लिए जिस tool का आपको use करना है वो है google keyword planner.

Google keyword planner:- यह एक ऐसा tool है जो google search engine में keywords डालके खोजी जाने वाली queries के बारे में जानकारी प्रदान करता है.इस tool के माध्यम से कौन सा keyword महीने में कितनी बार search engine में डाला जाता है और उस पर competition कितना है उसके बारे में जानकारी प्रदान करता है. इससे hindi keyword research बड़े बेहतरीन तरीके से की जा सकती है.

Google keyword planner से Hindi keyword research कैसे करें.

Hindi keyword research करने के लिए आपको google keyword planner में login कर लेना है और keyword planner पर click करके discover new keywords पर click कर देना है. इसके बाद आप जिस भाषा में keyword research करना चाहते है वो चुन सकते है इसके इलावा country भी चुन सकते है.

यदि आप Hindi keyword research करना चाहते है तो language हिंदी और country India का चयन करें. इसके बाद आप discover new keyword में जाकर कोई Hindi keyword डालकर उसके बारे में जान सकते है कि महीने में उसका search volume कितना है और उस पर competition कितना है.

Example 1:- Hindi keyword research कैसे करें 


Google keyword planner किसी भी भाषा में keyword research करने के लिए google द्वारा प्रदान किया गया free tool है जिसका उपयोग बड़े blogger भी करते है.यह keyword research के नतीजे कैसे दिखाता है आप यह examples देखकर समझ सकते है.

मान लीजिये 'Motapa Kaise Kam Kare" यह आपका keyword है. जब google keyword planner में input डालकर आप get result पर click करेंगे तो आप देखेंगे कि यह keyword महीने में 1000-10000 बार google search engine में डाला जाता है और इसपर competition भले ही high है लेकिन इस तकनीक का उपयोग करके आप low competition वाले keywords भी ढूंढ सकते है.

Example 1:- Hindi keyword research कैसे करें,google keyword planner

Example 1:- Hindi keyword research कैसे करें

इसके बाद आप google में जाकर देख सकते है कि इस topic पर कितने search result है और google के पहले पेज पर रैंक कर रही websites ने पोस्ट कैसे लिखी है. उससे आप अनुमान लगा सकते है कि उनसे बेहतर content लिखकर आप वहां अपनी जगह कैसे बना सकते है.

जब आप google search engine में यह keyword डालकर search करेंगे तो लोग इसी keyword से सम्बंधित और क्या खोज रहे है वो keywords भी अपनी पोस्ट में अगर शामिल करते है तो बड़ी आसानी से आपकी पोस्ट भी top 10 results में आ सकती है क्यूंकि जिस पोस्ट में सारी जानकारी एक ही पोस्ट में मिल जाए google उसी को top results में दिखाता है.

Example 2:- Hindi keyword research कैसे करें. 


ऐसे ही आप दूसरा keyword ले सकते है "Hindi keyword research कैसे करें". यह डालने के बाद आप देख सकते है कि इस keyword को 10-100 बार हर महीने खोजा जा रहा है और इस पर competition भी कम है.

  Google keyword planner free tool for keyword research,hindi keyword research
Google keyword planner free tool for keyword research

आप google search engine में यह keyword डालकर देखें कि इसके बारे में कितने और किस किस्म के पोस्ट लिखें गए है. Google द्वारा दिखाए जाने वाले इससे सम्बंधित keywords को भी आप अपनी पोस्ट में शामिल करके google search engine में अपनी पोस्ट को रैंक करवा सकते है.

Ubersuggest:-  Free tool for keyword research  


यह tool दुनिया में नंबर 1 bloggers में से एक Neil Patel द्वारा त्यार किया गया है.इस keyword research tool की मदद से भी आप free में keyword research कर सकते है.

Ubersuggest:-  Free tool for keyword research,hindi keyword research
Ubersuggest:-  Free tool for keyword research
आपको google में ubersuggest लिखना है और आप यहां इस tool पर पहुँच जाएंगे. वहां आपको English-India language select कर लेनी है.इसके बाद आप keyword search box में keyword डालकर उसके बारे में पूरी जानकारी ले सकते है कि वो महीने में कितनी बार search किया जाता है, कितना competition है और उस keyword की क्या CPC है.

Google keyword planner और ubersuggest दो ऐसे free टूल है जिनसे आप अपने कीवर्ड से सम्बंधित अन्य longtail keywords की खोज भी कर सकते हैं.

हिंदी ब्लॉग पर आर्टिकल किस भाषा में लिखे


जो लोग हिंदी में blogging करने में रूचि रखते है उनका अक्सर यह सवाल रहता है कि हिंदी blog पर किस भाषा में posts लिखने चाहिए हिंदी या Hinglish? गूगल किस भाषा में लिखी गई पोस्ट को अधिक महत्त्व देता है? इन सवालों का सीधा और सरल उत्तर यही है कि अगर आप 2020 में हिंदी में blogging करने के बारे में सोच रहे है तो आपको Hinglish की बजाए हिंदी में posts लिखने चाहिए क्योंकि गूगल अब Hinglish से ज्यादा हिंदी की देवनागरी लिपि में लिखी गई posts को अधिक महत्त्व देता है.

आप गूगल में चैक कर सकते हो Same टॉपिक पर हिंदी और Hinglish में लिखी गई posts में से देवनागरी लिपि में लिखी गई पोस्ट search engine के top pages में रैंक करती है वहीं Hinglish भाषा में लिखी गई posts को गूगल ने down कर दिया है. पहले समय था जब Hinglish भाषा में लिखी गई posts हिंदी posts से बराबर रैंक करती थी लेकिन गूगल द्वारा जारी की गई नई guidelines के मुताबिक हिंदी भाषा को अधिक महत्त्व दिया गया है.

अब आप सोच रहे होंगे कि जब keyword research Hinglish में किए जाते है तो उसी keyword पर हिंदी भाषा में लिखी गई पोस्ट search engine ज्यादा priorty क्यों देता है?  इसका कारण यह है कि इसके लिए गूगल translator की सहायता लेता है. जब आप हिंदी भाषा का कोई शब्द या वाक्य Hinglish में लिखते हो तो गूगल उसको अपने आप हिंदी की देवनागरी लिपि में convert कर लेता है. नीचे दिए गए स्क्रीनशॉट में आप देख सकते हो.


Hindi पोस्ट का url और heading कैसे डालें 


Keyword research के बाद जब आप पोस्ट लिख लें तो आपको एक बात ध्यान रखना है कि आपने पोस्ट का url देवनागरी लिप्पी में नहीं लिखना, पोस्ट का url आपको hinglish में ही लिखना है. इस example से आप आसानी से समझ सकते है, मान लीजिये आपका keyword है "hindi keyword research kaise kare" तो आपने इसको इसी तरह english alphabets use करके ही लिखना है, देवनागरी लिप्पी का उपयोग ना करें नहीं तो आपकी पोस्ट का url बिगड़ जाएगा.

Hinglish भाषा में लिखा गए url को गूगल अपने translator की मदद से हिंदी में समझ लेता है कि पोस्ट किस विषय पर लिखी गई है. अगर आप हिंदी की देवनागरी लिपि में url लिखते हो तो वो गूगल की समझ में बिलकुल भी नहीं आने वाला.

ठीक ऐसे ही आपने main heading जिसको H1 tag भी कहा जाता है उसमें दो बार keyword लिख सकते है पहले hinglish में लिखकर उसके बाद देवनागरी लिप्पी में लिख दे. किसी हिंदी पोस्ट ला SEO करने का यही सही तरीका है.

Conclusion 

Hindi keyword research कैसे करें, मैं आशा करता हूं कि इस पोस्ट में दी गई जानकारी से उन नए bloggers को जानकारी मिली होगी जो अपनी website पर हिंदी में लिखते है और उनको hindi keyword research करने में दिक्कत आ रही थी.

जो लोग यह सोचते है कि blogging में हिंदी websites का कोई scope नहीं है तो उनकी सोच बिलकुल गलत है. भारत में आप किसी topic पर हिंदी website बनाकर एक कामयाब blogger बन सकते है. भारत में कुल 70% लोग इंटरनेट का इस्तेमाल करते है और करोड़ों की संख्या में लोग हिंदी पढ़ने में खुद को comfortable महसूस करते है. अगर अंग्रेजी की बात की जाए तो भारत में 10% लोग भी ऐसे नहीं होंगे जो हिंदी छोड़कर अंग्रेजी पढ़ते होंगे. अगर भारतीय लोगों को हिंदी में जानकारी मिलनी शुरू हो जाए तो जो लोग अंग्रेजी websites से जानकारी लेने जाते थे उनका भी झुकाव हिंदी websites की तरफ हो जाएगा.

Post a Comment

0 Comments