Taskbar kya hai aur Windows mein taskbar ka kya kaam hai

आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि taskbar kya hai और windows में taskbar का क्या काम है. जब window load होकर सामने आती है तो उसमें सबसे नीचे एक पट्टी चमकती है. इस पट्टी के बाएं (left) कोने में start बटन होता है और दाएं (right) कोने में हमें समय दिखाई देता है इसी पट्टी को taskbar कहा जाता है.

Taskbar kya hai aur Windows mein taskbar ka kya kaam hai, taskbar kya hai
Taskbar kya hai aur Windows mein taskbar ka kya kaam hai

Taskbar क्या है 


हिंदी में अगर taskbar का अनुवाद करना हो तो इसे एक पट्टी कहा जा सकता है लेकिन taskbar शब्द भी बोलने और सुनने में आसान है. जब आप कोई भी प्रोग्राम चालू करके उसे semi-close करते हो तो वो taskbar पर आ जाता है. इसके एलावा हमारे computer से जुड़े सहायक उपकरणों के ड्राइवर भी taskbar में दाईं तरफ (right side) दिखाई देते है और यहां से ही हमें पता चलता है कि कौन-कौन सा सहायक उपकरण हमारे computer में चालू है या उससे जुड़ा हुआ है. 

इसके एलावा यह जरुरी नहीं है कि taskbar हमेशा windows में नीचे ही दिखाई दे आप इसकी अवस्था को mouse द्वारा ड्रैग करके कहीं भी लेके जा सकते हो. इसको आप ऊपर दाएं और नीचे कहीं भी रख सकते हो और इसकी लंबाई और चौड़ाई को अपनी सुविधा अनुसार set कर सकते हो. इस तरह taskbar को एक जगह से दूसरी जगह shift किया जा सकता है. 

Taskbar में start बटन के बाद कुछ tools होते है.इस हिस्से को quick launch tools भी कहा जाता है  और यहां से आप इन tools को click करके चला सकते हो. विशेष तौर पर internet से सम्बंधित tools यहां होते है. अब आप समझ गए होंगे taskbar क्या है आगे हम जानेगे windows में taskbar का क्या काम है?

Windows में taskbar का क्या काम है


Windows में taskbar के कई काम है. Taskbar में time सेटिंग, volume सेटिंग के साथ कई तरह की प्रोग्राम सेटिंग्स भी की जा सकती है जिससे यूजर को कई तरह की सुविधा मिलती है.Taskbar के तहत ही आप समय और तारीख देख सकते हो और उसमें बदलाव भी कर सकते हो. उदहारण के लिए अगर आप अपने computer की घड़ी ठीक करना चाहते हो तो आपको taskbar के दाएं कोने (right cornor) में चमक रही घड़ी पर double click करना होगा. Double click करते ही आपके सामने घड़ी और तारीख का menu खुलकर सामने आ जाएगा. 

Time setting in taskbar 


Taskbar की right side में दिख रही घड़ी पर click करने के बाद यहां आप ठीक समय, साल और तारीख set करके ओके दबाकर computer पर समय और तारीख सही की जा सकती है. यहां time zone set करने का काम भी किया जा सकता है. Time zone सेट करने के लिए date and time के बाद दिए गए tab option पर click करना पड़ता है. 

भारत GMT time zone के अधीन आता है इसलिए आप GMT time zone की selection कर सकते है. यहां माइक्रोसॉफ्ट निगम ने GMT time zone की चोंन मुंबई, कोलकाता और न्यू दिल्ली के GMT time zone के साथ दी है इससे आपको select करने में कोई परेशानी नहीं आएगी. इस तरह आप taskabar के इस icon के द्वारा अपने कंप्यूटर का समय और तारीख सही कर सकते हो. 

Volume setting in taskbar 


अगर आपका computer multimedia है तो उसमें से निकलने वाली आवाज़ की setting भी आप taskbar पर दिए स्पीकर icon से कर सकते हो क्यूंकि speaker icon सारे computers की आवाज़ को नियंत्रित करता है. जब आप इसपे double click करोगे तो आपके सामने एक menu खुल जाएगा जिसमें यह setting की जा सकती है. 

1. Volume Control:- Volume Control option के साथ आप दाएं (right) और बाएं (left) speaker की आवाज़ सही कर सकते हो. 

2. Volume:- इस बार को ऊपर या नीचे करके धवनि को कम या ज्यादा किया जा सकता है. आप अपनी जरुरत के हिसाब से आवाज़ सेट कर सकते है. 

3. Mute all:- Computer की सभी किस्म की धवनियों को अगर बंद करना हो तो mute all वाले check box में click करके हर किस्म की आवाज़ बंद की जा सकती है. 

यहां आप देख सकोगे कि यहां हर किस्म की आवाज़ों को कम या ज्यादा करने के लिए sliderbar लगे हुए हैं. इसके एलावा speakers को संतुलित करने के लिए भी sliderbars मौजूद हैं जिसका इस्तेमाल करके आप दाएं या बाएं दोनों speakers में आप आवाज़ को output के रूप में हासिल कर सकते हो. इसमें आपको line balance, CD Audio, Web out, निजी आउट और थ्रीडी वाइड जैसे अनेक options मिलेंगे जो कि अलग अलग किस्म की files की आवाज़ों को नियंत्रित करते है. अगर इनमें से आप किसी को बंद करना चाहते है तो आप उसमें दिए गए mute option पर click करके बंद कर सकते हो और अगर पूरी आवाज़ को बंद करना है तो उसमें दिए mute all वाले option पर click करके सारी आवाज़े बंद कर सकते हो. 

Taskbar की विशेषताएं  


आप taskbar में दाईं तरफ (right side) मौजूद दूसरे drivers की सहायता से भी कुछ काम कर सकते हो. कई बार काम करते समय हमें यह जरुरी होता है कि हमारा कोई भी प्रोग्राम windows में खुल जाए. 

अगर आपने डास माहौल में काम करना है तो आप इस बात को ठीक तरह समझ सकते हो कि हम bench file में किसी भी प्रोग्राम का नाम लिखकर computer को ऑन करने के साथ ही चालू कर सकते थे. Windows में भी यह सुविधा मौजूद है. इस सुविधा को startup सुविधा कहा जाता है और इसका संचालन भी taskbar ही करता है. इसके लिए आपको taskbar में किसी भी खाली स्थान पर mouse द्वारा right click करना है. Right click करते ही आपके सामने menu बार खुल जाएगा. 

Taskbar पर right click करने के बाद जो menu आएगा उस menu में दिए Properties कमांड पर click करो. इस तरह करते ही आपके सामने taskbar को अपनी जरुरत के हिसाब से बदलने के लिए एक menu screen पर दिखाई देगा.जिसका विवरण इस प्रकार है. 

Tab option:- इसमें आप देखोगे कि इसमें tab option है और सबसे पहले आपके सामने taskbar का option खुला हुआ होगा. इसकी selection पर एक नज़र डालते है. Taskbar option नाम में सबसे पहले always ऑन top नाम का option होता है जिसपर tick का निशान बना हुआ होता है. इसका मतलब है कि taskbar हमेशा आपके सामने ऊपर की तरफ खुलेगा. ऊपर का मतलब है कि किसी प्रोग्राम का कोई भी हिस्सा जिसको अगर हम छुपाना चाहें नहीं छुपाया जा सकता. 

Auto hide:- दूसरा option Auto hide है. अगर आप इसको चालू करते हो तो taskbar डेस्कटॉप से गायब हो जाएगा और जब आप mouse pointor को नीचे की तरफ लेके आओगे तो यह आपके सामने आएगा. 

Show small icon:- तीसरे option का पूरा नाम है show small icon in a start menu. अगर आप start menu में छोटे छोटे icons का उपयोग करना चाहते हो तो आप इसकी selection कर सकते हो. 

Show clock:- चौथे option का नाम है show clock. इसे चालू करने पर आपको taskbar में घड़ी जैसा icon दिखाई देगा. 

Program settings in taskbar 


अब हमने इसकी विशेषताओं का अध्यन किया है. अगर आप programs को windows के ऑन होते ही चालू करना चाहते हो तो इसके लिए आपको इसके दूसरे टैब ऑप्शन start menu प्रोग्राम को खोलना होगा. जब आप इसपर click करोगे तो आपके सामने इसकी selection करने के विकल्प आ जाएंगे. 

Customize start menu:- इस हिस्से में दिए गए विकल्पों की selection करके आप start menu को customize कर सकते हो. 

Documents menu:- इस हिस्से में दिए गए clear विकल्प की selection करके आप start menu की document list से files की सूची साफ कर सकते हो. 

यहाँ आप देख सकते हो सबसे पहले विवस्थित start menu का हिस्सा है. इसमें आपको तीन बटन दिखाई देंगे. पहला Add बटन है जिसका इस्तेमाल करके आप इसमें नया प्रोग्राम शामिल करके उसे windows के चालू होते ही शुरू कर सकते हो. 

दूसरे बटन का नाम remove और तीसरे का नाम advance है. जब आप Add बटन पर click करोगे तो आपके सामने एक menu आएगा जिसमें आपको create shortcut वाला कॉलम दिखाई देगा जिसमें आपको customize line वाला एक search box दिखाई देगा और उसके नीचे आपको browse नाम का एक बटन दिखाई देगा. 

Command line:- जिस प्रोग्राम को start menu में जोड़ना हो उसकी स्थिति मुख्य फ़ाइल के साथ यहां type की जाती है. 

Browse:- Command line के नीचे browse नाम का जो बटन दिखाई देता है इसका उपयोग तब किया जाता है जब फ़ाइल की स्थिति का पता ना हो. इस बटन पर click करके disk में जाकर फ़ाइल select की जा सकती है. 

अगर आपको फ़ाइल की स्थिति पता है तो search box में आप सीधे कमांड लाइन लिखकर उसे startup menu में चला सकते हो. अगर फ़ाइल का पता ना हो तो browse पर click करके कंप्यूटर डिस्क में जाकर उसे select किया जा सकता है. 

अगर किसी प्रोग्राम को हटाना हो तो remove बटन पर click करो. Click करते ही programs की पूरी लिस्ट आपके सामने आ जाएगी. इस लिस्ट में आपको पहले से इनस्टॉल programs की लिस्ट दिखाई देगी. 

जिस प्रोग्राम को आप हटाना चाहते है उसे यहां select किया जा सकता है. Select करते ही remove बटन activate हो जाएगा जिसपर click करके आप selected प्रोग्राम को हटा सकते हो लेकिन यहां से प्रोग्राम हटाने का मतलब यह नहीं है कि आपने windows में से प्रोग्राम को पूरी तरह हटा दिया है. पूरी तरह हटाने के लिए आपको दूसरी प्रिक्रिया से गुजरना पड़ेगा. यहां सिर्फ उस प्रोग्राम का प्रतीक (icon) प्रोग्राम menu से हटेगा. 

इसके बाद advance नाम का बटन होता है. Advance नाम के इस बटन का उपयोग programs को एक निश्चित क्रम देने, उनको हटाने और उनका ग्रुप परिवर्तन करने के लिए किया जाता है. 

दूसरे हिस्से का नाम document menu है. जब आप windows में start बटन पर click करते हो तो वहां आपको एक documents नाम का एक option दिखाई देता है. इसमें उन files की सूची बनती है है जिनका आप उपयोग करते आ रहे हो. 

अगर आप इस सूची को साफ करना चाहो तो आप taskbar के start menu प्रोग्राम में दिए गए document मेनू के द्वारा clear बटन पर click करके यह काम कर सकते हो. 

Conclusion


हमें आशा है कि taskbar क्या है और windows में taskbar का क्या काम है के बारे में आपको जानकारी मिल गई होगी। संक्षेप में अगर कहा जाये तो taskbar की सहायता से हम अपनी इच्छा और सुविधा अनुसार programs add और remove कर सकते हैं जिससे समय की बचत के साथ हमें प्रोग्राम एक्सेस करने में आसानी होती है.

Post a Comment

0 Comments