Word Processor kya hai | Word processor क्या है

Word processor क्या है उसे समझने से पहले हमें document क्या होता है वो समझने की जरुरत है. आप कोई चिट्ठी, लेख या किताब लिखने के लिए जितना भी text लिखते है उसे document कहा जाता है. जिस document को हाथ से त्यार किया जाए उसमें कई गलतियां होने की सम्भावना होती है जो कई बार लेखक की पकड़ में नहीं आती और अगर गलतियां सामने आ भी जाएं तो document दुबारा लिखना पड़ता है जिससे सारी मेहनत बेकार चली जाती है. इन्हीं गलतियों का सुधार करने के लिए word processor का use किया जाता है.

Word Processor kya hai ,word processing
Word Processor kya hai 

Word processor क्या है 


Word processor एक ऐसा program है जो document को त्यार करने और उसे edit करने की सुविधा प्रदान करता है. Word processor का use करके documents create किए जा सकते है, उनकी editting और formatting की जा सकती है इसके इलावा documents को save और उनका प्रिंट भी निकाला जा सकता है.अब आपको अंदाज़ा हो गया होगा कि Word Processor क्या है अब हम जानेगे word processor का उपयोग कैसे किया जाता है. Word processor से निम्नलिखत काम किए जा सकते है

वर्ड-रैपिंग (Word-Wrapping)


अगर आपके document का margin पहले से विवस्थित है तो आपको हर लाइन के आखिर में enter key दबाने की जरुरत नहीं पड़ती. जब आपकी लाइन आपके द्वारा निर्धारित margin के अंत तक पहुँचती है तब word processor खुद ही आपको अगली लाइन तक ले जाता है और लिखे हुए डाटा को उसी के अनुसार विवस्थित कर देता है.

Text लिखना या delete करना (Adding or deleting text)


जब आप typewriter से एक document type करते हो तब आपसे कुछ गलतियां होना सुभाविक है जैसे कोई वाक्य रह जाना या कोई अक्षर गलत type हो जाना. जिसके कारण आपको पूरा document दुबारा type करना पड़ता है जिसमें काफ़ी समय बरबाद होता है. वर्ड प्रोसेसर का उपयोग करके आप अनचाही गलतियां स्क्रीन के ऊपर ही ठीक कर सकते हो. इससे आपको पूरा document दुबारा type करने की जरुरत नहीं पड़ती.

आप document में किसी भी तरह का text आसानी से दाखिल कर सकते हो. जब आप document में कुछ type करते हो तो इसके नज़दीकी शब्द जिनमें अपने नया text दाखिल किया है खुद ही विवस्थित होकर नए शब्द के लिए जगह बना देता है. इसी तरह जब आप कोई text हटाते हो (delete करते हो) तो इसके नज़दीकी शब्द खाली जगह को भर देते है और खुद ही विवस्थित हो जाते है.

Text के blocks चुनना (selecting text blocks)


Word processor में text का संपादन (editing) अथवा प्रारूपण (formatting) करने से पहले आपको इसे select करना होता है. कोई भी काम करने से पहले चुने गए text को आमतौर पर text blocks कहा जाता है.

Text को दूसरे स्थान पर लेके जाना (Moving text)


Text को दूसरी जगह लेके जाने का तात्पर्य है इसको इसकी असल जगह से हटा दूसरी जगह पर copy कर देना. इसके लिए मूव command दो काम करता है - डाटा को एक नई जगह पर copy करता है और इसको अपनी मूल जगह से भी हटा देता है.

Text कॉपी करना (Copying text)


आप अपने document में text को बड़ी आसानी से दूसरी जगह पर कॉपी कर सकते हो. कॉपी करने से text अपनी असली जगह पर भी रहता है. इसकी सिर्फ एक copy दूसरी जगह पर पेस्ट हो जाती है.

Text को विवस्थित करना (Alignment of text)


आप अपने document में type किए गए text को बाई तरफ (left justified) एक सेध में, दाईं तरफ एक सेध में (right justified), बीच में (centered) या सभी तरफ से पूरी तरह विवस्थित (fully justified) कर सकते हो. यह तबदीली document को type करने से पहले या बाद में कभी भी की जा सकती है.

Left justified text:- बाईं तरफ एक सेध में विवस्थित (left justified) text बाएं किनारे पर रहता है और इसके दाएं किनारे की लाइन एक आसमान दूरी पर ख़तम हो जाती है.

Right justified text:- दाईं तरफ एक सेध में विवस्थित (right justified) text दाएं किनारे पर रहता है और इसके बाएं किनारे की लाइन एक आसमान दूरी पर ख़तम हो जाती है.

Centered:- दाएं और बाएं किनारों के बीच में विवस्थित text को centered justified text कहा जाता है.

सर्च और रिप्लेस (Search and replace)


मान लीजिये type करने के बाद आपको पता लगता है कि आपने अपने document के ज्यादा पेजों पर Delhi के गलत spelling Dellhi type कर दिए है.Word processor का उपयोग आप पूरे document में गलती खोजने और साथ ही सभी जगहों पर गलत शब्द की जगह सही शब्द दाखिल करने के लिए कर सकते हो.

करैक्टर का प्रारूप और शैली त्यार करना (Character formatting and style)


आप word processor के द्वारा अक्षरों के design, शैली और आकार बदल सकते हैं. अलग-अलग किस्म की fonts का प्रयोग करके आप अपने text को आकर्षक रूप में पेश कर सकते हो.इस तरह करने से आपका साधारण पत्र भी  सुन्दर और बढ़िया दिखने लगता है.

डॉक्यूमेंट का संपादन (Editing a document)


Word processor की प्रमुख विशेषता यह है कि आप इसमें त्यार किए गए डॉक्यूमेंट की जाँच परख और फिर सुधार कर सकते हो. इससे आपको अपने document में व्याकरण सम्बंधित गलतियां सुधारने और इसके spelling की गलतियों से मुक्त रखने की सहायता मिलती है.

पेज का प्रारूप त्यार करना - हैडर्स, फुटर्स और पेज संख्या बनाना (Page formatting - headers, footers and page numbers)


आप अपने document में word processor का use करके  header (हर पेज के ऊपर दिखने वाला title) और footer (हर पेज के नीचे दिखने वाली लाइन) लिख सकते हो. Word processor की मदद से आपके document के ऊपर पेज संख्या आ सकती है.

मार्जिन और कॉलम बनाना (Margin settings and Columns)


Margin text और कागज़ के किनारों के दरमियान दूरी को कहा जाता है. Word processor margin निर्धारित करने में आपकी मदद करता है जिससे word processor की मदद से margin घटाया और बढ़ाया भी जा सकता है. कुछ word processor program text को दो या दो से अधिक कॉलम के बीच बाँट सकते है.

Lines में खाली जगह छोड़ना (Line Spacing)


Word processor आपको खाली lines के बीच lines की संख्या को निश्चित करने में सहायता करता है जिसे line spacing कहा जाता है. आमतौर पर document को साफ और सुन्दर बनाने के लिए ऐसा किया जाता है. Document लिखने से पहले और बाद में भी lines में line spacing दे सकते हो.

कामों को आटोमेटिक करना (Automatic tasks)


वह शब्द जिसको याद रखना आपके लिए मुश्किल है, उसका रिकॉर्ड रखने के लिए एक उपयोगी सुविधा word 2000 में शामिल है. इस तरह का शब्द type करने के लिए आप केवल इसका एक अंश type कर दो word 2000 इसको खुद पूरा कर देगा. इस सुविधा को ऑटो करेक्ट (Auto Correct) कहा जाता है.

टैब निर्धारित करना (Setting tabs)


Word processor में टैब निर्धारित करने की प्रक्रिया typewriter जैसी ही होती है. इसकी सहायता से आप text को एक कॉलम में दिखा सकते हो, टैब निर्धारित कर सकते हो, delete कर सकते हो और एक जगह से दूसरी जगह भी लेके जा सकते हो.

पहले से बने हुए फॉर्मेट में पात्र बनाना (Creating Letters in readymade formats)


Word processor में मौजूद कुछ त्यार प्रारूपों (formats) की सहायता से आप पत्र आसानी से लिख सकते हो. इन त्यार formats को templates या wizard कहा जाता है.

Conclusion 


ये थी पूरी जानकारी Word Processor क्या है और अपना काम आसान तरीके से करने के लिए इसका कैसे उपयोग किया जा सकता। अगर आपको यह जानकारी कैसी लगी कमेंट करके जरूर बताएं ताकि हम अपनी आने वाली posts को और भी आपके अनुकूल बना सके.

Post a Comment

0 Comments